सीधे मुख्य सामग्री पर जाएं

प्रधानमंत्री श्री नरेन्‍द्र मोदी ने वीडियो कॉन्‍फ्रेंसिंग के माध्‍यम से वर्चुअल इंडिया मोबाइल कांग्रेस को संबोधित किया।

  प्रधानमंत्री श्री नरेन्‍द्र मोदी ने वीडियो कॉन्‍फ्रेंसिंग के माध्‍यम से वर्चुअल इंडिया मोबाइल कांग्रेस  इस आयोजन को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री ने दूरसंचार उपकरण, डिजाइन, विकास एवं विनिर्माण के लिए भारत को एक वैश्विक केंद्र बनाने के लिए मिलकर काम करने का आह्वान किया। उन्‍होंने यह चेतावनी दी कि प्रौद्योगिकीय उन्‍नयन के कारण हमारे पास हैंडसेट्स और गैजेट्स बार बार बदलने की संस्‍कृति है। उन्‍होंने प्रति‍निधियों से यह विचार करने के लिए कहा कि क्‍या उद्योग इलेक्‍ट्रॉनिक अपशिष्‍ट से बेहतर रूप से निपटने और एक सर्कुलर अर्थव्‍यवस्‍था का सृजन करने के बारे में सोचने के लिए कार्यबल का गठन कर सकता है। उन्‍होंने भविष्‍य में लंबी छलांग लगाने के लिए 5जी का समय पर शुभारंभ सुनिश्चित करने और लाखों भारतीयों को सशक्‍त बनाने के लिए मिलकर काम करने का अनुरोध किया।      प्रधानमंत्री ने कहा कि आ रही प्रौद्योगिकी क्रांति के साथ जीवन को बेहतर बनाने के बारे में सोचना और योजना बनाना बहुत महत्‍वपूर्ण है। उन्‍होंने कहा कि किसानों को बेहतर स्‍वास्‍थ्‍य देखभाल, बेहतर शिक्षा, बेहतर जानकारी और अवसरों तथा छोटे व्‍यापार

युनाईटेड आरब अमीरात मंगल मिशन भेजने वाला पहला अरब देश बनेगा।

युनाईटेड आरब अमीरात का पहला मंगल मिशन होप को 17  को 12.43 युऐइ के समय अनुसार जापान के तनगासिमा लांचिंग सेंटर से एच2ऐ0(H2A)  रॉकेट द्वारा लॉन्च किया जाएगा।ये आरब जगत की पहली मंगल पर पोहचनेकी कोशिश होगी।ये मिशन 2021 में फरवरी ‌में युनाईटेड आरब अमीरात का 50वा स्थापना दिवस पर मंगल की ऑर्बिट में पोहचेगा।
CURRENT AFFAIR

होप मिशन को युनाईटेड आरब अमीरात का शेख खलीफा बिन जायेद अल नाहियान के द्वारा 2014  में लॉन्च किया गया था।इस मिशन को मुहम्मद बिन रशीद स्पेस सेंटर द्वारा संचालित है।ये मिशन। 2 साल के लिए बनाया गया है।

होप मिशन का मुख्य हेतु मंगल ग्रह के निचले एटमॉस्फियर की विशेषता को समजते हुवे विश्व मौसम मानचित्र को समझना ओर मंगल की कक्षा में से हाइड्रोजन ओर ऑक्सीजन पलायन को समझना ओर मंगल के कठोर मौसम के कारण का पता लगाना।

Credit-EMMIRAT SPACE AGENCY


होप मिशन 1350 किग्रा वजन का हे जो 60 मिलीयन किलोमीटर की यात्रा 200 दिन में पूरी करके फरवरी में 2021 में मंगल की कक्षामें पोहचेगा।होप मिशन के 3 हिस्से होगे ,केमेरा,अल्ट्रावॉयलेट स्पेक्ट्रोमीटर ओर इन्फ्रारेड स्पेक्ट्रोमीटर होगे।होप मिशन मुहम्मद बिंन रसीद स्पेस सेंटर,यूनिवर्सिटी ऑफ कलोरोड़ा बोल्डर,स्टेट,अरिजोना स्टेट यूनिवर्सिटी ने मिलकर त्यार किया है।
युनाईटेड आरब अमीरात ने अंतरिक्ष मिशन के शरुआत साल 2000 में अपनी अर्थव्यवथा में विविधीकरण लाने के लिए किया गया था।होप मिशन युनाईटेड आरब अमीरात का इंजिनियर को नई कैपेबिलिटी मिलेगी जो इसे अन्य ऐसे मिशन में उपयोगी होगी।

मंगल मिशन 

मंगल ग्रह मानव के लिए जिज्ञासा का विषय रहा है।इसे लिए अब तक कहीं मिशन मंगल को मंगल बारे मी जानकारी जुटाने के लिए लॉन्च किए गए।

मेरिनार 4 दुनिया का पहला सफल मंगल मिशन था जो नासा द्वारा 1965 में लॉन्च किया गया था।इस मिशन के बाद कई मिशन लॉन्च किए गए परंतु ज्यादातर मिशन असफल हुवे हे।मंगल मिशन की असफलता की काफी लंबी लिस्ट हे।रशिया द्वारा भेजे गए दो मिशन मार्स 96 ओर फोबोस ग्रूंट असफल हुवे थे।जापान का नोजोमी मिशन को 1998 में लॉन्च किया गया थाउस मिशन में भी काफी समस्या उत्पन्न हुई थी।चीन का यिन्गहुआ 1 मिशन जिसे 2011 में लॉन्च किया गया था। ओबी अपने मिशन में असफल रहा था।

अमेरिका,रशिया,यूरोपीयन यूनियन ओर भारत सिर्फ 4 ही देश मंगल मिशन में कामयाब हुआ हे।भारत का मंगल मिशन को 2013 में लॉन्च किया गया था जो अपनी पहली ही कोसिस में कामयाब हुआ था।जॉब तक का सबसे किफायती मंगल मिशन रहा है।

यूनाइटेड आरब अमीरात के अल्वा अमेरिका ओर चीन भी इसे महीने अपने मंगल मिशन को लॉन्च करेंगे।चीन अपना तियामेन्न 1 को लॉन्च करेगा।नासा भी इसे महीने अपना मिशन परसेवेरांस भेजेगा।

टिप्पणियाँ

एक टिप्पणी भेजें

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

भारत का विदेशी मुद्रा भंडार बीते सप्ताह 513.25 अरब डॉलर की रिकॉर्ड स्तर पर पोहचा।

भारत का विदेशी मुद्रा भंडार 3 जुलाई को खतम हुवे सप्ताह में उच्च इतिहासिक सपाटी 513 अरब डॉलर पर पोहच गया है।3 जुलाई को खतम हुवे सप्ताह को विदेशी मुद्रा भंडार में 6 अरब 41 करोड़ डॉलर बढ़ा है। विदेशी मुद्रा भंडार में विदेशी परिसंपत्ति हिस्सा सबसे ज्यादा होता है।खतम हुवे सप्ताह में विदेशी परिसंपत्ति 5 अरब 61 करोड़ डॉलर बढ़कर 473 अरब 61 करोड़ डॉलर हो गया है।बीते सप्ताह सुवर्ण भंडार 49 करोड़ डॉलर बढ़कर 34 अरब 1 करोड़ डॉलर हो गया।विशेष आहरण अधिकार का मूल्य बीते सप्ताह 4 मिलीयन डॉलर बढ़कर 1 अरब 44 करोड़ हो गया। वदेशी मुद्रा भंडार में आयात में कमी आने से लगातार बढ़ोतरी हो रही है। विदेशी मुद्रा भंडार विदेशी मुद्रा भंडार केंद्रीय बैंक ओर मोद्रिक अधिकारियों के पास पड़े विदेशी मुद्रा परिसंपत्ति ओर सुरक्षित बांड हे।विदेशी मुद्रा भंडार में विदेशी परिसंपत्ति,सुवर्ण भंडार,विशेष आहरण अधिकार,आईएमएफ आरक्षित राशि का समावेश होता है।विदेशी मुद्रा भंडार ज्यादातर अमेरिकी डॉलर,ब्रिटिश पाउंड,जापानी येन,चीनी युआन ,यूरो में होता है।विशेष आहरण अधिकार को आईएमएफ द्वारा 1969 में लाया गया था।

रक्षा राज्यमंत्री श्रीपद नायक ने 5वा एरोस्पेस ओर रक्षा उत्पादन प्रौद्योगिकी पर आयोजित सम्मेलन को संबोधित किया।

रक्षा राज्यमंत्री श्रीपद नायक ने एरोस्पेस ओर रक्षा उत्पादन प्रौद्योगिकी पर आयोजित 5वा सम्मेलन की शरुआत की।ये आयोजन तमिलनाडु डेवलपमेंट ओर प्रोमोशन डिपार्टमेंट,सोसायटी ऑफ इंडियन डिफेंड मैनुफैक्चरर ओर भारतीय उद्योग परीषद द्वारा आयोजित किया गया था।इस परिषद को ,डीआरडीओ का अध्यक्ष सतीश रेड्डी,सोसायटी ऑफ इंडियन डिफेस के अध्यक्ष जयंती पाटिल,तमिलनाडु इंडस्ट्रियल डेवलपमेंट काउंसिल के अध्यक्ष समेलन में मौजूद रहेंगे। श्रीपद नायक ने अपने संबोधन में कहा के भारत को रक्षा उत्पादन में आत्मनिर्भर बनाना ओर 2025 तक 26 अरब डॉलर का रक्षा उत्पादन करना आपके कंधो पर हे।श्रीपद नायक ने कोरोंना को लेकर आ रही चुनौती ओर किए गए उपाय के बारे में बताया। भारत का रक्षा क्षेत्र 2008-16 के बीच तेजी से बड़ा हे ओर 42.83 अरब डॉलर पर पोहच गया है।2030 तक एरोस्पेस ओर रक्षा क्षेत्र 70 अरब पर पोहच जाएगा।भारत का एरोस्पेस ओर रक्षा क्षेत्रमें काफी संभावना हे ओर। काफी तेजी से बढ़ रही है।भारत में पर्यटन 20% के दर से बढ़ रहा है ओर पर्यटन 1 करोड़ से भी ज्यादा प्रवासी भारत आते हे।भारत में विमानन रखरखाव मरम्मत,ओर ओवरहोल उद्योग में आने वाल